लॉक़डाउन में होम डिलीवरी में 200% का उछाल हुआ दर्ज

जोधपुर। लॉकडाउन में होम डिलीवरी को लेकर एक ओर जहां लोगों में क्रेज देखा गया वहीं कई बड़ी कंपनियों ने भी होम डिलीवरी को सुगम बनाने के लिए कई प्रयास किए और अपने लॉजिस्टिक्स नेटवर्क को आगे बढ़ाने पर ध्यान दे रही है।

एफएमसीजी डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों में से एक एमवे इंडिया के सीईओ अंशु बुधराजा ने बताया कि कंपनी ने ऑनलाइन बिक्री में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा है, जो कि फरवरी 2020 में 33.6% से बढ़कर वर्तमान में 70% हो गया है। एमवे को इस प्रवृत्ति के जारी रहने की उम्मीद है और इस साल के अंत तक ऑनलाइन ऑर्डर 5-6 लाख प्रति माह तक पहुंचने की उम्मीद है। सीईओ बुधराजा ने बताया कि “पिछले कुछ महीनों में हमने उपभोक्ता व्यवहार में तीव्र बदलाव देखा है, विशेष रूप से रिटेल के क्षेत्र में, जिसके तहत लोग खरीदारी के लिए तेजी से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की ओर उन्मुख हो रहे हैं। एमवे ने भी इसी तरह की प्रवृत्ति देखी है। जैसे ही वेब सेल्स दुगनी हुई, होम डिलीवरी ऑर्डर्स में एक महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है, और हम इस प्रवृत्ति के जारी रहने की उम्मीद करते हैं।

निर्बाध खरीदारी के अनुभव और ऑर्डर्स के सुगम लास्ट-माइल वितरण को सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी आपूर्ति श्रंखला और व्यूह रचना को मजबूत करने की दिशा में काम कर रहे हैं। वेयरहाउस स्पेस, मैनपॉवर, नए लॉजिस्टिक्स पार्टनर्स, वेयरहाउसेज में ऑटोमेशन और अन्य अंतिम छोर वाली प्रक्रियाओं को जोड़कर होम डिलीवरी के अनुभव को बढ़ाने के लिए हम 30 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। एमवे इंडिया के वाइस प्रेजिडेंट-ग्लोबल ओमनी चैनल लॉजिस्टिक्स संजीव सूरी ने कहा, “वर्तमान में हम 2.8 लाख से अधिक होम डिलीवरी कर रहे हैं, जो हमारी कुल बिक्री का लगभग 70% -80% है और मार्च से पहले हम 1 लाख होम डिलीवरी ही कर रहे थे, जो कि हमारी कुल बिक्री संख्या का 40% हिस्सा था। यह एक नई विश्व व्यवस्था को दर्शाता है, जहां उपभोक्ता एक बटन के क्लिक पर ही सब कुछ चाहते हैं। यह प्रवृत्ति भारतीय उपभोक्ताओं के द्वारा ई-कॉमर्स को अपनाने के संदर्भ में विशेष रूप से प्रासंगिक है।

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