उत्कर्ष : डिफेंस एकेडमी में विद्यार्थियों का विशेषज्ञों से हुआ विशेष लाइव इंटरेक्शनय जाने कामयाबी के मूलमंत्र

जोधपुर। रातानाडा स्थित उत्कर्ष के ऑफलाइन सेंटर पर बुधवारए 31 मई को विशेषज्ञों ने ऑफलाइन विद्यार्थियों से एक विशेष सत्र के दौरान लाइव इंटरेक्शन किया। उत्कर्ष ग्रुप के चेयरमैन डॉ. निर्मल गहलोतए करेंट अफेयर्स के विशेषज्ञ कुमार गौरव ने इस सत्र में एसएससी तथा बैंक क्लर्कध्पीओ की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों से अपने ज्ञान एवं अनुभव साझा किए तथा परीक्षा में सफलता हासिल करने की विशेष रणनीतिए तनावमुक्त रहकर तैयारी करने के तरीकों सहित सम्पूर्ण जानकारियों पर विस्तृत परिचर्चा कर उन्हें लाभान्वित किया। इस अवसर पर गत एसएससी सीजीएल परीक्षा में ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक हासिल करने वाले मोहित चौधरी ने भी अपनी उपस्थिति से अभ्यर्थियों को प्रेरित किया।
श्असफलता को किसी बड़ी सफलता से पहले की तैयारी का संकेत समझना चाहिएश् दृ डॉण् निर्मल गहलोत
इस विशेष आयोजन के मौके पर संस्था प्रमुख ने विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाते हुए उन्हें परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए अंत तक आत्मविश्वास से तैयारी करते रहने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जैसे एक लंबी छलांग लगाने के लिए एक.दो कदम पीछे भी हटना पड़ता है उसी तरह परीक्षार्थी को कॅरियर में मिलने वाली असफलता को भावी सफलता के लिए कुछ अलग तैयारी करने का संकेत समझ कर दोगुने विश्वास और मोटिवेशन के साथ तैयारी करनी चाहिए। इसी कड़ी में एसएससी एवं बैंक की प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स की महत्त्वपूर्ण भूमिका के संबंध में कुमार गौरव ने अपने विचारों से विद्यार्थियों को अवगत किया। उन्होंने अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं से तुलनात्मक विश्लेषण करते हुए गणितए रीजनिंग एवं जीके और स्टेटिक जीके का अध्ययन सुनियोजित ढंग से करने के बारे में तार्किक रूप से विद्यार्थियों को समझाया।
श्उज्ज्वल भविष्य के लिए सिर्फ एक या दो वर्ष अपने लक्ष्य के लिए समर्पित करना जरूरीश्. मोहित चौधरी
इस लाइव इंटरेक्शन में एसएससी टॉपर मोहित चौधरी ने विद्यार्थियों से तैयारी करने की स्वयं की रणनीति पर चर्चा की। मैकेनिकल से बीटेक करने वाले मोहित ने अपनी सफलता से पहले डिफेंस तथा एसएससी में मिली पूर्व की असफलताओं का जिक्र करते हुए कहा कि विद्यार्थी को असफलता से बिना घबराए अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए सिर्फ एक या दो वर्ष किसी योगी की तरह एकाग्रचित्त से तय लक्ष्य की ओर बढ़ जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button