अब जोधपुर में गाय के गोबर से बनेगी सीएनजी गैस

आयात पर निर्भरता होगी कम, ऑर्गेनिक खाद से मिलेगी केमिकल मुक्त सब्जियां

जोधपुर। यश एक्सपो कंपनी द्वारा जोधपुर में गोबर से कंप्रेस्ड बायो गैस एवं ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का निर्माण किया जाएगा। यह जानकारी निदेशक दाना राम विश्नोई, गणपत देशलहरा, सन्दीप,
प्रमोटर गणपत लाल सालेचा और सुनिल कौशिक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।
उन्होंने बताया कि आजकल गैस का उपयोग बढ़ता जा रहा हमारा मिशन हरित क्रांति को बढ़ावा देना है जो गाय का गोबर वेस्ट चला जाता है उसको हम मूल्यवान संसाधन में परिवर्तित करेंगे जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था को भी बल मिलेगा।
आधुनिक तकनीक एवं केंद्र सरकार की नीतियों के माध्यम से उच्च क्वालिटी सीएनजी गैस का उत्पादन जोधपुर में शुरू होने जा रहा है जो कि घरों, उद्योगों एवं परिवहन के लिए स्वच्छ व प्रदूषण रहित ऊर्जा में काम करती है।
उन्होंने बताया कि इसके साथ ही ऑर्गेनिक खाद का भी निर्माण किया जाएगा ऑर्गेनिक खाद किसानों के खेतो को समृद्ध करेगा एवं फसलों को केमिकल युक्त हानिकारक खाद के स्थान पर ऑर्गेनिक खाद से फसलों को बढ़ावा देगा।
यश एक्सपो कंपनी की स्थापना होने से पर्यावरण संरक्षण एवं सामुदायिक सहभागिता के प्रति हम प्रतिबद्ध है हम सकारात्मक बदलाव और विकास को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय सरकारी निकायों और उद्योगों के साथ मिलकर काम करेंगे ऊर्जा के रूप में काम आने वाले पेट्रोल डीजल एवं ज्वलनशील गैस के भारत सरकार के करोड़ों डॉलर भी बचेंगे जिनको सरकार आयात करती है इस ऊर्जा के उत्पादन से स्वदेशी रोजगार को बढ़ावा मिलेगा वहीं दूसरे उत्पाद में ऑर्गेनिक खाद है जो की केमिकल से मुक्त है केमिकल खाद के निरंतर प्रयोग से कैंसर, हाई बीपी, डायबिटीज़ एवं के प्रकार की बीमारियां लगने का खतरा रहता है इसलिए हम किसानों को केमिकल से मुक्त खाद उपलब्ध करवा कर स्वस्थ और मजबूत समाज का निर्माण करेंगे जिससे बिना केमिकल की सब्जियां खाकर लोग बीमार नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button