जिला व ब्लॅाक स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित

सेवा भारती समाचार।

जोधपुर। जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे कोविड वैक्सीनेशन कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए 45 वर्ष से ऊपर के आयु वाले व्यक्तियों को अधिकाधिक कोविड टीकाकरण करवाये। उन्होंने कहा कि जोधपुर शहर में कोविड केसेज बढ रहे है ऐसे में समस्त विभागों के समन्वय के साथ कोविड वैक्सीनेशन के कार्य को प्रभावी रूप से सुनिश्चित करें। साथ ही प्रतिदिन कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा कर टीकाकरण कवरेज को बढाने के प्रयास करें।
जिला कलेक्टर राजीव गांधी सेवा केन्द्र से वीसी के माध्यम से समस्त उपखण्ड अधिकारियों, बीसीएमओ के साथ आयोजित जिला व ब्लॅाक स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक के अध्यक्ष के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए राज्य सरकार द्वारा 5 अप्रेल से 19 अप्रेल तक विशेष गाईड लाईन व टीकाकरण जन जागरण अभियान जारी किया गया है जिसकी पूर्ण पालना सुनिश्चित कराई जाये।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि प्रत्येक ब्लॅाक में वैक्सीनेशन साइट्स की प्री प्लानिंग इस प्रकार से हो जिससे साईट पर अधिकाधिक टीकाकरण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लोगों को पहुंचाया जा सके। सिस्टमैटिक एप्रोच के साथ सभी लोजिस्टीक की उपलब्धता पूर्व में ही सुप्रबंधित हो।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी घर-घर जाकर 45 वर्ष से ऊपर की आयु वाले सभी व्यक्तियों को कोविड टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के लिए पैम्पलेट आदि वितरित करें। साथ ही कोविड गाईड लाईन की पालना के लिए जन जागरूकता अभियान भी चलाये।
जिला कलेक्टर ने कहा कि कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए जांच-पहचान-उपचार प्रोटोकॅाल की क्रियान्विति को सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग बढाने के साथ ही टीकाकरण अभियान के तहत लक्षित समूह की कवरेज को बढाया जाएं। हमारा यह प्रयास रहना चाहिए कि आगामी 20 दिनों में हम टीकाकरण का अधिकाधिक लक्ष्य पूर्ण कर सकें।
जिला कलेक्टर ने बैठक में जिला रसद अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, उप निदेशक सामाजिक न्याय अधिकारिता व आई सी डी एस के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग के ब्लॅाक लेवल पर नियुक्त अधिकारियों को उपखण्ड अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर टीकाकरण के लक्षित समूह के व्यक्तियों को प्रेरित करने के कार्य में भागीदारी सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि विभागीय समन्वय के साथ ब्लॅाक स्तरीय टास्क फोर्स गंभीरता से युद्ध स्तर पर कार्य करें।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. इन्द्रजीत यादव ने बताया कि भोपालगढ व बिलाड़ा ब्लॅाक में सर्वाधिक वैक्सीनेशन का कार्य हुआ है। अन्य ब्लॅाकस भी इनसे प्रेरणा लेकर कोविड वैक्सीनेशन कवरेज को बढायें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मंडा ने ईविन में एन्ट्री अपलोडिंग व ब्लॅाक वार वैक्सीनेशन की उपलब्धता सहित अन्य विषयों पर विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में आरसीएचओ डॉ. कौशल दवे, उप निदेशक सामाजिक न्याय अधिकारिता अनिल व्यास, डीएसओ बीआर डेलू सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों ने भाग लेकर विचार विमर्श किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button