जब आप घर पर है तो मास्क पहनना जरूरी नहीं

जोधपुर। घर पर रहने वालों को मास्क पहनने की आवश्यकता ही नहीं है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मंडा ने बताया कि जब पूर्णत: लोक डाउन ही है तथा घर से बाहर ही नहीं जाना है तो घर में अनावश्यक रूप से मास्क पहनना ही नहीं है। केवल मास्क लेने मेडिकल स्टोर्स पर जाने के लिए घन से निकलने की जरूरत ही कहां है।
यदि आपको खांसी, बुखार, व सांस लेने में तकलीफ है तथा आप किसी कोरोना संदिग्ध मरीज के पास या संपर्क में रहे हो उन्ही लोगों को मास्क पहनने की आवश्यकता होती है।
मास्क के गीला होने या प्रत्येक 6 घण्टे में मास्क बदले। नाक, मुंह और ठोडी के ऊपर लगाए और यह तय करे कि मास्क दोनों ओर कोई गैप न हो, ठीक से फिट करे। मास्क को सीधे ना छुए उससे जुड़ी डोरियों से ही पहने व उतारे। मास्क हटाने के बाद अपने हाथों को साबुन व साफ पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से अच्छी तरह धोए। एक बार उपयोग किये मास्क का पुन: प्रयोग ना करे। मास्क को पहनने के बाद न छुए। मास्क को गर्दन पर लटकता हुआ ना छोड़े।उपयोग में लिए या संक्रमित मास्क को इधर-उधर फेंकना भी कोरोना वायरस के संक्रमण का स्रोत बन सकता है। इसलिए इस्तेमाल किये मास्क को अस्पताल या नगर निगम के कचरा संग्रहण वाहन के पीले रंग के डिब्बे में ही डाले अन्यथा मास्क को 01 प्रतिशत सोडियम हिपोक्लोराइड या 05 प्रतिशत ब्लीच सॉल्यूशन से विसंक्रमित करके सुरक्षित रूप से जलाए या जमीन में गहरा गाड़ दिया जाना चाहिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बलवंत मंडा ने बताया कि हर किसी को मेडिकल सेनेटराइजर की आवश्यकता नहीं क्योंकि आप घर मे ही रह रहे है तो घर मे बार-बार साबुन से या अल्कोहल युक्त हैंड रब से भी हाथ धोकर संक्रमण के खतरे से बच सकते है। इसके लिए अनावश्यक रूप से मेडिकल स्टोर पर सेनेटराइजर के लिए भीड़ ना करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button