पीढ़ियों को तालीम से संवारें : डॉ कदीर

शाहीन एकेडमी की जोधपुर में हुुई शुरूआत

अब डॉक्टर बनने की राह में कोटा जैसी सुविधा जोधपुर में ही

Gulam Mohammed, Editor, Seva Bharati

जोधपुर । हमें बच्चों को कक्षा 9वीं से ही नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खुशनुमा माहौल में तैयार करना होगा ताकि वे भविष्य के बेहतर डॉक्टर बन सकें। ये कहना है कर्नाटक शाहीन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के डायरेक्टर डॉ अब्दुल कदीर का।
वे जोधपुर की गंगाणा रोड, डाली बाई के सर्किल के पास हाल ही में शुरू हुई शाहीन एकेडमी के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्या वक्ता बोल रहे थे।

उन्होंने नस्ल ही अस्ल है कि बात कहते हुए कहा कि आप भावी पीढीयों की जिन्दगीयों को तालीम से संवारें। उन्होंने बच्चे और बच्चियों की शिक्षा पर शुरू से ही जोर देने की बात कहीं। उन्हें हमेशा विजन बढ़ा रखने और मेडिकल सहित अन्य सभी क्षेत्रों में भी कड़ी मेहनत करने को कहा। शादियों में लड़की का खाना व फिजूल खर्ची रोकने की ओर इशारा किया। कमजोर वर्ग के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए आमजन से जक़ात सहित हर सम्भव मदद करने की अपील की।
मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन मोहम्मद अतीक ने कहा कि शिक्षा ही एकमात्र ऐसा औजार जिससे सारे रास्ते खुलते है हमें हर अच्छे काम करने वालो का मनोबल बढ़ाना चाहिए साथ ही हमेशा समाजहित में कुछ नया, रचनात्मक और उपयोगी कार्य करते रहना चाहिए।

जेएनवीयू के केमिस्ट्री विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. एम. आर. के. शेरवानी ने वर्तमान समय में शाहीन एकेडमी की जरूरत और शिक्षा की महत्ता पर प्रकाश डाला। नागौर की अशफाकिया पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर डॉ. अमजद इकबाल ने कहा की हमें आधी रोटी खाकर और अपनी दूसरी जरूरतें कम करते हुए बच्चों की तालीम पर ज्यादा खर्च करना चाहिए।
इग्नू जोधपुर के असिस्टेंट रिजनल डायरेक्टर डॉ. मुख्तियार अली ने मुस्लिम समाज की कुरीतियों व बुराईयो पर बात करते हुए कहा कि हमें ये सब त्याग कर दीनी व दुनियावी शिक्षा के जरिये भविष्य संवारने पर काम करना होगा।
एकेडमी से जुड़े शिक्षाविद् एस. अहमद ने कहा कि देश की मेडिकल शिक्षा क्षेत्र में कर्नाटक के बीदर शहर के शाहीन ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूंसस का नाम अग्रणीय श्रैणी में आता है। इसी से प्रेरणा लेते हुए जोधपुर में शाहीन एकेडमी की स्थापना की गई है ताकि राजस्थान के विद्यार्थी भी इस दिशा में अपना परचम लहरायें।
जोधपुर सेन्टर के डायरेक्टर मोहम्मद शमीम ने शाहीन प्रतिभा खोज परीक्षा के रिजल्ट और इस परीक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को फीस में रिआयत की घोषणा की। शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले कौम के छुपे हुए समाजसेवियों को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। अंत में समाजसेवी मोहम्मद सद्दीक ने धन्यवाद दिया।

समारोह में जोधपुर सहित राजस्थान के विभिन्न जिलों से कई शिक्षाविद्, समाजसेवी, जनप्रतिनिधिगण, प्रबुद्धजन, महिलाएं व विद्यार्थियों ने शिरकत की। संचालन शाहीद तनवीर ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button